Friday 7 July 2017

SUCCESS STORY 3

आज rpsc meme की blog post में RAS 2013 में 13वी वरीयता प्राप्त पुष्पा सिसोदिया जी की success story जिन्होंने गृहणी की जिम्मेदारी निभाते हुए ras में सफलता प्राप्त की। आपने उदहारण प्रस्तुत किया है कि संकल्प का कोई विकल्प नहीं होता,और It’s never too late to pursue your dream.

परिचय:-

नाम- पुष्पा कंवर सिसोदिया
RAS 2013 रैंक-13
रोल नंबर-932217
उम्र- 39 वर्ष
ras परीक्षा माध्यम-हिंदी
प्रयास-प्रथम
मूल निवासी-गाँव-देपुर,जिला-राजसमन्द
वर्तमान निवासी-जोधपुर
कार्य अनुभव-पब्लिक school में 12 वर्षों तक अध्यापन कार्य
शैक्षणिक योग्यता-
कक्षा 10th-72%
कक्षा 12th-64%
B.Sc.-   74%
M.Sc.-66%
भूपाल nobles कॉलेज (MLSU)उदयपुर
hobby- प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण ,बच्चों के साथ खेलना व उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताना

Q.1-अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में बताइये ,आपने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का निर्णय कब और क्यों लिया ?

Ans.- * मेरे पिताजी सेवानिवृत्त RPS वह माताजी गृहणी है मेरे पति निजी महाविद्यालय चलाने के साथ-साथ अध्यापन कार्य से जुड़े हुए हैं तथा दो पुत्र अध्यनरत हैं।
 * कॉलेज पढ़ाई के दौरान ही सन 2001 में मेरा विवाह होने व उसके पश्चात घरेलू व बच्चों की जिम्मेदारियों के चलते मैं कभी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाई लेकिन अपने सपनों को पूरा करने हेतु अंतत: 2013 में मैंने RAS परीक्षा तैयारी का संकल्प लिया ।एवं इस सत्य को आत्मसात किया कि" अभी नहीं तो कभी नहीं "इसे हेतु अपने परिवार को भी राजी किया।

Q.2-अपने जीवन में संघर्ष के निर्णायक मोड़ के बारे में बताइये?

Ans.- प्रतिष्ठित निजी शिक्षण संस्थानों में कार्य अनुभव के बावजूद मेरा जुनून लोक सेवाओं के प्रति ही था। 13 वर्ष पूर्व देखे गए सपने को पूरा करने की दिशा में है यह  स्वर्णिम कदम था तथा दृढ़ संकल्पित होकर जब आगे बढ़ी तो परिस्थितियां स्वतः ही अनुकूल होती गई ।जब एक महिला अपने कैरियर व् परिवार को साथ लेकर चलती है तो वह 24 घंटे के दिन में लगभग 48 घंटे जितना कार्य करती है, जिस की पहचान शायद ही कोई करता है अतः समय प्रबंधन मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती था लेकिन धीरे-धीरे परिवार व् बच्चों के सहयोग से यह कार्य भी आसान होता गया।

Q.3-अंतिम लक्ष्य प्राप्ति तक कैसे आप कैसे उतार- चढ़ावों से विचलित   हुए बिना निरंतर ऊर्जावान बने रहे?

Ans.- शादी के 13 वर्षों बाद परीक्षा की तैयारी का विचार स्वत: ही समय सीमा बांध देता है ।पारिवारिक व बच्चों की जिम्मेदारियों के साथ अधिक समय तक तैयारी को निरंतर जारी रखना मेरे लिए बहुत कठिन था अतः मुझे अपने प्रथम प्रयास को ही अंतिम प्रयास बनाना था और इसके लिए मैं दृढ़ संकल्पित थी इसी दृढ़ संकल्प ने मुझे अंतिम लक्ष्य प्राप्ति तक ऊर्जावान बनाए रखा।

Q.4- RAS प्रारम्भिक परीक्षा की रणनीति के बारे में विस्तार से बताइये?

Ans- प्रारंभिक परीक्षा हेतु तथ्यों की जानकारी से अधिक महत्वपूर्ण कंसेप्ट की समझ है जो मुख्य परीक्षा का आधार भी बनती है ।अत: सिलेबस के सभी विषयों के आधारभूत ज्ञान (fundamental knowledge)के अतिरिक्त समसामयिकी का दैनिक स्तर पर मैंने अध्ययन किया।

Q.5- RAS मुख्य परीक्षा की तैयारी की रणनीति के बारे में विस्तार से   बताइए?

Ans.- *मुख्य परीक्षा की तैयारी हेतु मैंने आधारभूत अवधारणाओं की समझ के अतिरिक्त उनके विश्लेषण पर अधिक जोर दिया। किसी भी विषय वस्तु पर आलोचना, समालोचना व अपने स्वयं के विचारों को संतुलित रुप से प्रकट करने का अभ्यास किया । समसामयिकी स्थानीय राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अपनी समझ विकसित की तथा इस हेतु राष्ट्रीय समाचार चैनल के कुछ कार्यक्रमों को नियमित रूप से देखा।
 * इसके अतिरिक्त बड़े प्रश्नों (200 words)के उत्तर प्रारूप का अभ्यास भी किया। उत्तर लेखन की दिशा में स्प्रिंग बोर्ड संस्थान द्वारा आयोजित टेस्ट सीरीज विशेष रुप से लाभदायक रही।

Q.6-आपने साक्षात्कार हेतु तैयारी कैसे की?

Ans.- साक्षात्कार की तैयारी हेतु मैंने कई मॉक साक्षात्कार दिए, उत्कर्ष संस्थान द्वारा आयोजित साक्षात्कार कार्यशाला विशेष रूप से लाभदायक रही ,जिसमें कई विशेषज्ञों द्वारा साक्षात्कार कौशल के बारे में जानकारी दी गई।
साक्षात्कार के लिए मैंने समसामयिक मुद्दों ,अपने व्यक्तिगत विवरण(daf), पूर्व कार्य अनुभव ,व hobby से संबंधित प्रश्नों की तैयारी की।
मेरा साक्षात्कार चेयरमैन श्री ललित पवार सर के बोर्ड में हुआ। मुझसे व्यक्तिगत विवरण के अतिरिक्त  छात्र राजनीति में मेरा अनुभव, महिला सशक्तिकरण शिक्षा क्षेत्र की कमियां व उपाय, पब्लिक व सरकारी विद्यालय के परिणामों में अंतर ,इसके कारण उपाय, situation based imaginry प्रश्न ,समसामयिकी व ओलंपिक खेलों से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

Q.7- अगर आपका चयन RAS में नहीं होता तो आप क्या करते,back up plan?

Ans.- परीक्षा की तैयारी के प्रारंभ करते समय मैंने अपने लिए कोई बैकअप प्लान नहीं रखा क्योंकि प्रथम मैं बहुत ही सकारात्मक ऊर्जा के साथ बढ़ रही थी। द्वितीय यह है कि जहां विकल्प अधिक होते हैं, वहां कभी संकल्प नहीं बनते।अत: विफलता का विचार मस्तिष्क में दूर-दूर तक नहीं था।

Q.8-RAS 2013 में आपके क्या अंक रहे?

Ans.-Paper1- 108
        Paper2-   115
       Paper3-    88
      Paper4  - 101
 Written total-412
    Interview - 77
     Total     -  489

Q.9- RAS की तैयारी में आपने किन मानक पुस्तकों का अध्ययन किया?

Ans.-(1) कक्षा -9th से 12th - राजस्थान अध्ययन
        (2) कक्षा 9 से 12 एनसीईआरटी की पुस्तकें
        (3) भारतीय अर्थव्यवस्था रमेश सिंह tmh पब्लिकेशन
        (4) भारतीय राजव्यवस्था- एम लक्ष्मीकांत tmh पब्लिकेशन
        (5) राजस्थान का भूगोल एल आर भल्ला
        (6) राजस्थान की अर्थव्यवस्था नाथूरामका
        (7) प्रबंधन व नीतिशास्त्र- राजेंद्र पेंसिया 
         (8)सामान्य हिंदी- राघव प्रकाश 
        (9) अंग्रेजी- रस्तोगी
        (10) reasoning & maths-R.S.अग्रवाल
         * उत्कर्ष व स्प्रिंगबोर्ड संस्थान के नोट्स एवं योजना तथा दृष्टि

Q .10- आपने अपने जीवन में संघर्ष व सफलता से क्या सीखा ?

Ans.- अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति की दिशा में दृढ़ संकल्पित होकर निरंतर बिना थके मेहनत करें । हर परिस्थिति में सकारात्मक सोच रखें, नकारात्मक विचार विचारों व नकारात्मक व्यक्तियों को अपने जीवन में कभी प्रवेश ना दें प्रतियोगी परीक्षा हो या जीवन अपने धैर्य व दृढ़ संकल्प शक्ति को सदैव जीवंत बनाए रखें।


x

9 comments: